अभिषेक बनर्जी जीवनी : Abhishek Banerjee Actor Biography In Hindi

Abhishek Banerjee Actor Biography – नमस्कार दोस्तों आज हम बात करने जा रहे हैं हिंदी फिल्म जगत के एक उभरते हुए सितारे की जिसका नाम अभिषेक बनर्जी है अभिषेक ने अपनी एक्टिंग के वदौलत हिंदी फिल्म इंडस्ट्री में अपनी एक अलग पहचान बना ली है. पाताल लोक स्त्री, वेड़ा जैसी फिल्मों में अपनी दमदार एक्टिंग से अभिषेक ने बहुत नाम किया है.चलिए जानते हैं इस पोस्ट के जरिए अभिषेक के जीवन, एक्टिंग करियर, फैमिली और फिल्मों के बारे में,

Table of Contents

Abhishek Banerjee Actor Biography In Hindi

अभिषेक बनर्जी की जीवनी

विवरणजानकारी
पूरा नामअभिषेक बनर्जी
जन्म तिथि5 मई 1985
जन्म स्थानकोलकाता, पश्चिम बंगाल, भारत
पेशाअभिनेता
फिल्मी करियर की शुरुआत2011 में “नो वन किल्ड जेसिका” फिल्म से
प्रमुख फिल्में“नो वन किल्ड जेसिका”, “गो गोवा गॉन”, “राजकहानी”, “परी”, “स्त्री”
प्रमुख किरदार“स्त्री” में ‘जाना’ और “पाताल लोक” में ‘हथौड़ा त्यागी’
विशेषताएंबहुमुखी अभिनेता, फिल्म और डिजिटल प्लेटफॉर्म पर सफलता,
Abhishek Banerjee Actor Biography,,

ज्वाइन करे व्हाट्सप्प ग्रुप डेली न्यूज़ के लिए ऑटो,मनोरंजन ,लेटेस्ट न्यूज़ इत्यादि

Join-whattsapp-group-newsvibhag
Join-whattsapp-group-newsvibhag

अभिषेक बनर्जी का कौन है? ( Who is Abhishek Banerjee? )

अभिषेक बनर्जी हिंदी सिनेमा के जाने माने कलाकार हैं. एक्टिंग के साथ-साथ अभिषेक बनर्जी एक कास्टिंग का डायरेक्टर भी है. अभिषेक ने लगभग 100 से भी ज्यादा फिल्मों की कास्टिंग की है. हाल ही में स्त्री 2 और बेड़ा के बेड़ा की सफलता के बाद अभिषेक लाइमलाइट में आए हैं. इससे पहले अभिषेक की वेब सीरीज ‘पाताल लोक’ में ‘हथौड़ा त्यागी ‘के कैरेक्टर ने भी खूब वाह वही दिलाए. अभिषेक बहुत ही मजे हुए कलाकार हैं. अपनी दमदार एक्टिंग के बदौलत अभिषेक को प्रसिद्धि मिल रही है

abhishek-banerjee-bio-weight-age-family
Abhishek Banerjee Actor Biography,, – Image Credit

अभिषेक बनर्जी की प्रारंभिक जीवन, पढ़ाई ( Abhishek Banerjee Early Life, Studies )

अभिषेक बनर्जी का जन्म 5 मई,1985 को खरगपुर,पश्चिम बंगाल में हुआ था। अभिषेक बनर्जी एक बंगाली परिवार से आते है. अभिषेक ने अपनी स्कूलिंग कोलकाता के एक स्कूल से किया है.अभिषेक ने अपनी ग्रेजुएशन की पढ़ाई दिल्ली से पूरी की। अभिषेक ने दिल्ली यूनिवर्सिटी के कीरोरी माल कॉलेज से अपनी ग्रेजुएशन की है.अभिषेक ने इंग्लिश होनर्स से ग्रेजुएशन की है. अभिषेक को शुरू से ही अभिनय में रुचि थी,

और उन्होंने स्कूल के दिनों से ही नाटकों और थिएटर में भाग लेना शुरू कर दिया था। अभिषेक ने कीरोरी मल के ड्रामाटिक्स सोसाइटी से अपनी एक्टिंग की शुरुआत की.अभिषेक कॉलेज थिएटर करते थे. इसके बाद उन्होंने अभिनय को अपने करियर के रूप में अपनाने का निर्णय लिया।

अभिषेक बनर्जी का परिवार ( Abhishek Banerjee family )

अभिषेक बनर्जी अपने परिवार के साथ एक सादा जीवन जीते हैं।अभिषेक के पिता सरकारी नौकरी करते थे.उनका पिता असिस्टेंट कमांडनत ऑफ़ द सेंट्रल इंडस्ट्रियल सिक्योरिटी फाॅर्स मैं थे उनका नाम अलोक बनर्जी है. अभिषेक की माता का सुमीरा बनर्जी है. अभिषेक की पत्नी का नाम मीरा है वह एक इंटीरियर डिजाइनर है. अभिषेक का परिवार हमेशा से ही उनके करियर के सपोर्ट में रहा है, और उन्होंने अपने परिवार के साथ अपने रिश्ते को काफी निजी रखा है।

पिता का नामअलोक बनर्जी : असिस्टेंट कमांडनत ऑफ़ द सेंट्रल इंडस्ट्रियल सिक्योरिटी फाॅर्स
माता का नामसुमीरा बनर्जी
पत्नी का नाममीरा
Abhishek Banerjee Actor Biography,,

अभिषेक बनर्जी की हाइट क्या है ( Abhishek Banerjee Height and Weight)

अभिषेक कद मैं एक लंबे व्यक्ति है. उनकी हाइट लगभग 5 फुट 11 इंच है.अभिषेक का वजन लगभग 62 किलो है. अभिषेक का चेहरा सामान्य है लेकिन उनकी एक्टिंग उनको अलग बनाती है.

अभिषेक को क्या पसंद है? ( What does Abhishek like? )

अभिषेक को घूमना बहुत पसंद है अभिषेक को देश-विदेश की यात्रा बहुत पसंद है. अभिषेक को जब भी अपने काम से कुछ खाली समय प्राप्त होता है तो वह विदेशी की यात्रा करना पसंद करते हैं. अभिषेक को अपनी वाइफ और अपने दोस्तों के साथ घूमना बहुत पसंद है. यात्रा के साथ-साथ अभिषेक को अपने दोस्तों के साथ वक्त बिताना बहुत पसंद है.

अभिषेक की फेवरेट फिल्म’ ब्लैक स्वां’ है. यह एक इंग्लिश मूवी है. इस फिल्म में एक्टर की जीवनी बताई गई है.

अभिषेक का कास्टिंग डायरेक्टर सफर ( Abhishek Casting Director Journey )

बहुत कम लोगों को यह पता है कि अभिषेक सिर्फ एक अभिनेता ही नहीं, बल्कि एक सफल कास्टिंग डायरेक्टर भी हैं। उन्होंने ‘पीके’, ‘गैंग्स ऑफ वासेपुर’, ‘द कर्टेन कॉल’ और ‘ मिर्जापुर’जैसी फिल्मों और वेब सीरीज के लिए भी कास्टिंग की है। उनका कास्टिंग का अनुभव उनकी एक्टिंग में भी झलकता है, जिससे उन्हें किरदारों को और बेहतर ढंग से समझने में मदद मिलती है।

अभिषेक मुंबई एक्टिंग के लिए आए थे लेकिन किस्मत को कुछ और मंजूर था.जब अभिषेक को एक्टिंग में कोई अच्छी अपॉर्चुनिटी नहीं मिली तो अभिषेक ने अपना खर्चा चलाने के लिए कास्टिंग असिस्टेंट की जॉब की. देखते देखते अभिषेक एक मशहूर कास्टिंग डायरेक्टर बन गए. कास्टिंग के साथ-साथ अभिषेक धीरे-धीरे फिल्मों में छोटे-मोटे रोल करने लगे.

abhishek-banerjee-wiki-age-height-weight-networth
Abhishek Banerjee Actor Biography,, – Vedaa Movie

ये पोस्ट भी पढ़े – अपारशक्ति खुराना जीवन परिचय | Aparshakti Khurana Biography In Hindi.

अभिषेक बनर्जी करियर की शुरुआत ( Abhishek Banerjee Career Start )

अभिषेक बनर्जी ने अपने अभिनय करियर की शुरुआत छोटे-मोटे रोल्स से की। उन्होंने सबसे पहले कास्टिंग डायरेक्टर के रूप में काम किया और फिर धीरे-धीरे फिल्मों और वेब सीरीज में छोटे किरदार निभाए। उनका पहला बड़ा ब्रेक फिल्म ‘नो वन किल्ड जेसिका’ (2011) से आया, जिसमें उन्होंने एक छोटा लेकिन प्रभावशाली किरदार निभाया। इसके बाद उन्होंने कास्टिंग डायरेक्टर के रूप में भी काम किया और कई फिल्मों के लिए कास्टिंग की।

प्रमुख फिल्में और वेब सीरीज अभिषेक बनर्जी को असली पहचान वेब सीरीज ‘पाताल लोक’ (2020) से मिली। इस सीरीज में उन्होंने ‘हथौड़ा त्यागी’ नामक किरदार निभाया, जो दर्शकों के दिलों में घर कर गया। उनके इस किरदार ने उन्हें अभिनेता के रूप में एक नई पहचान दिलाई। इसके अलावा उन्होंने ‘स्त्री’, ‘बाला’, ‘ड्रीम गर्ल’, और ‘अजीब दास्तांस’ जैसी फिल्मों में भी महत्वपूर्ण किरदार निभाए हैं।

अभिषेक की एक्टिंग का तरीका बहुत ही अनोखा और वास्तविक होता है, जिससे वो अपने किरदारों को जीवंत बना देते हैं। उनके हर किरदार में एक अलग ही रंग होता है, जो उन्हें इंडस्ट्री में अलग बनाता है।अभिषेक हाल ही में “स्त्री 2 ” और ”वेड़ा ” जैसी फिल्मों में अपनी एक्टिंग का लोहा मनवाया है. दोनों फिल्म में अभिषेक की एक्टिंग की काफी तारीफ हो रही है.

अभिषेक बनर्जी का करियर टाइमलाइन (फिल्में)

वर्षफिल्मभूमिका
2024वेदाजीतेन्द्र प्रताप
2024स्त्री 2जना
2024मुंज्याN/A
2023अपूर्वासूखा
2023आंख मिचौलीहरभजन सिंह
2023ड्रीम गर्ल 2मोहम्मद शाहर
2022भेड़ियाजाना
2021अजीब दास्तान्ससुशील
2021हेलमेटसुल्तान
2021अनकही कहानियांप्रदीप लोहरिया
2021रश्मि रॉकेटईशीत
2020भोंसलेराजेंद्र
2020अनपॉज्डमनीष
2019अर्जुन पटियालाडायरेक्टर
2019ड्रीम गर्लमहिंदर राजपूत
2019बालाअज्जू
2019मेड इन चाइनाअधिकारी
2018स्त्रीजाना
2017फिल्लौरीसोमा
2017अज्जीविलासराव ढवले
2013बॉम्बे टॉकीजभुर्जी स्टैंड पर बैठे आदमी
2013गो गोवा गॉनफार्मासिस्ट
2011नो वन किल्ड जेसिकाजेबकतरा
2010सोल ऑफ सैंडदया
2006रंग दे बसंतीऑडिशन
Abhishek Banerjee Actor Biography,,

अभिषेक बनर्जी का टीवी शो करियर

वर्षशो का नामभूमिका
2023राणा नायडूजाफ्फा
2023आखिरी सचललित
2022द ग्रेट वेडिंग्स ऑफ मुन्नेसमुन्नेस
2020पाताल लोकविशाल ‘हथौड़ा’ त्यागी
2020काली 2जिन लियांग
2020परिवारमुन्ना
2019टाइपराइटरफकीर
2018मिर्जापुरसुबोध उर्फ कंपाउंडर
2016ह्यूमरसली यॉर्सभूषि
2015—2022टीवीएफ पिचर्सभाटी
Abhishek Banerjee Actor Biography,,

अभिषेक बनर्जी की सोशल मीडिया ( Abhishek Banerjee Social Media )

अभिषेक की एक्टिंग की वजह से उनको चाहने वालो की कमी नहीं है.बैक टू बैक हिट्स फिल्म देने के बाद अभिषेक की सोशल मीडिया फॉलोइंग बढ़ गई है. लोग अभिषेक की जिंदगी से जुड़ना चाहते हैं. सोशल मीडिया प्लेटफॉर्म इंस्टाग्राम पे अभिषेक को लगभग 7 लाख लोग फॉलो करते हैं.

Abhishek Banerjee Actor Instagram IDClick
Abhishek Banerjee Actor Twitter IDClick

अभिषेक के पालतू जानवर का नाम – Abhishek Pet Name

अभिषेक के पास एक बिल्ली है जिसका नाम उन्होंने “कीवी” रखा है. कीवी अभिषेक के साथ 12 साल से रह रही है. कवि को अभिषेक की पत्नी टीना और अभिषेक बहुत प्यार करते हैं.

abhishek-banerjee-actor-wife-daughter
Abhishek Banerjee Actor Biography,,

अभिषेक की नेट वर्थ क्या है? – Abhishek Banerjee Net Worth

अभिषेक पहले छोटे-मोटे रोल के लिए 5 से 7 लख रुपए लेते थे लेकिन ‘पाताल लोक ‘की सफलता के बाद उन्होंने अपनी फीस 25 लाख थी. अब 2024 में जब उनकी फिल्म ‘स्त्री-2’ और ‘वेड़ा’ ने अच्छी कमाई की है बॉक्स ऑफिस पर अभिषेक ने अपनी फीस बढ़ा दी है अब अभिषेक लगभग 80 से 90 लाख रुपये एक मूवी के लिए लेते हैं. अभिषेक मुंबई में 3 बीएचके के फ्लैट में रहते हैं. अभिषेक की नेटवर्क लगभग 10 करोड़ की है.

FAQs – अभिषेक बनर्जी जीवनी : Abhishek Banerjee Actor Biography In Hindi

1 – अभिषेक बनर्जी अभिनेता की उम्र कितनी है ? Abhishek Banerjee Actor Age )

Ans – अभिषेक बनर्जी अभिनेता का जन्म 5 मई 1985 में हुआ था उस हिसाब से साल 2024 में अभिषेक 39 साल के है

2 – अभिषेक बनर्जी अभिनेता नेट वर्थ कितनी है ?

Ans – Abhishek Banerjee Actor Net Worth अभिषेक बनर्जी अभिनेता की कुल सम्पति 10 करोड़ के आस पास है यह आकरा अनुमानित है क्युकी एक्टर की आय हमेशा बदलती रहती है

3 – अभिषेक बनर्जी अभिनेता पत्नी का नाम क्या है ?

Ans – Abhishek Banerjee Actor Wife अभिषेक बनर्जी अभिनेता पत्नी का नाम मीरा है

4 – अभिषेक बनर्जी अभिनेता की ऊंचाई कितनी है ?

Ans – Abhishek Banerjee Actor Height अभिषेक बनर्जी अभिनेता की लम्बाई की बात करे तो 5 फ़ीट 10 इंच 178 सेंटीमीटर ( 1.78 m ) है

निष्कर्ष :

इस लेख के माध्यम से हमने आपको अभिषेक बनर्जी एक्टर की Biography की समस्त जानकारी प्रदान की है। यदि आप अभिषेक बनर्जी एक्टर से जुडी किसी भी अन्य प्रकार की सूचना प्राप्त करना या किसी प्रकार का प्रश्न का उत्तर लेना चाहते है तो आप नीचे दिए गए कमेंट सेक्शन में जाकर मैसेज करके हम से पूछ सकते है। हमारे द्वारा आपके प्रश्न का उत्तर अवश्य दिया जाएगा। आशा करते है आपको अभिषेक बनर्जी एक्टर के विषय में हमारे द्वारा दी गयी जानकारी अच्छी लगी होंगी अगर आप को इस लेख में हमरी दी गयी जानकारी पसंद आयी हो तो इस लेख को अपने दोस्तों और रिश्तेदारों के बीच जरूर शेयर करे

Leave a Comment